चारधाम की यात्रा कब से शुरू होगी?

चारधाम यात्रा 2022 : चारधाम कुल चार तीर्थ अश्थल को मिला कर बना है जिसे हम चार धाम के नाम से पुकारते है जिसमे बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री जिसे धर्म अश्थल शामिल है जैसा की कहा जाता है की धामों में धाम चारधाम के दोहा है जो की सच में इन धामों को सुशोभित करता है।

चलिए जानते है की चारधाम की यात्रा कब शुरू होगी और क्या क्या तैयारियां जरुरी है

Kedarnath Yatra Start Date 2022 :

विश्‍व प्रसिद्ध केदारनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए केदारनाथ की कपाट 6 May को खोल दी जाएगी जिसका सभी केदारनाथ श्रद्धालुओं को बहुत ही इंतजार रहता है। और इसकी के साथ चारो धाम खोलने की भी तिथि तय हो जाती है

हर साल जैसे की अक्षय तृतीया के दिन कपाट को खोला जाता है यानी की आने वाली तीन मई से चारधाम यात्रा का शुभारंभ हो जाएगा।

हमेशा ही केदारनाथ की यात्रा ६ महीने ही चलती है क्योकि प्रत्येक वर्ष सर्दियों मे मौसम बर्फबारी पड़ने के कारण केदारनाथ के रास्ते में बर्फ का ढेर लग जाता है और इसके कारण केदारनाथ की यात्रा बंद करनी पड़ जाती है जिस कारण बहुत से श्रद्धालु केदारनाथ जी के दर्शन की इच्छा रखते हुए भी नहीं कर पते है और श्रद्धालु आने वाले वर्ष का इंतजार करते है की कब यात्रा खुलेगी और श्रद्धालु केदारनाथ जी के दर्शनपाकर अपने आप को धन्य मानते है।

आपको बता दें की केदारनाथ जी की यात्रा मई के अंतिम सप्ताह से फिर से प्रारंभ होने की सम्भावना हो रही हैअर्थात मई के महीने में चारधाम यात्रा खुल सकती है।

अगर भारी बर्फबारी होती है तो बर्फ की हटाने में अधिक समय लग सकता है जिसके कारण मई के पहले सप्ताह में भी चारधाम यात्रा शुरू हो सकती है।

Badrinath Yatra Start Date 2022 :

देश के चारोधाम में से बद्रीनाथ धाम के तिथि का एलान क्र दिया गया है जो की बद्रीनाथ धाम मंदिर कपाट को 8 मई से 6 बजकर 15 मिनट से खोलने का फैसला किया गया है जो श्रद्धालु बद्रीनाथ धाम के दर्शन के इच्छुक है उनके लिए ये बहुत ही अच्छी खबर है। और गाडू घड़ा (तेलकलश यात्रा) की तिथि 22 अप्रैल शुक्रवार
को तय किया गया है।

हर वर्ष बद्रीनाथ धाम की कपाट खोलने की तयारी नरेंद्रनगर स्थित राजपुरोहित राजदरबार में बसंत पंचमी को में तय की गई.जो की बसंत पंचमी को सुभ अवसर पर हर साल पंचाग गणना के बाद श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख तय की जाती है। और इसी के साथ उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2022 की भी यात्रा शुरू हो जाती है।

Gangotri Yatra Start Date 2022 :

चारोधामो धाम में से एक गंगोत्री धाम है जो की उत्तराखंड में स्थित है गंगोत्री धाम को ही कुछ लोग यमुनोत्री धाम के नाम से जानते है सभी श्रद्धलु गंगोत्री धाम के दर्शन के लिए 3 may से जा सकते है।

Yamunotri Yatra Start Date 2022 :

यमुनोत्री धाम का कपाट अक्षय तृतीया को 3 May को पूजाअर्चन के खोल दिया जायेगा। जो भी श्रद्धालु यमुनोत्री व गंगोत्री धाम के दर्शन के इच्छुक है तो अपनी इच्छा को जरूर पूरा करे क्योकि किसी भी धाम के दर्शन करने से उनकी मनोकामना पूरी जोती है और और उनके में मन को शांति प्रतीत होता है

FAQ

Q. Kedarnath Yatra Start Date 2022 :

Ans : केदारनाथ की कपाट 6 May को खोल दी जाएगी

Q. Badrinath Yatra Start Date 2022 :

Ans: बद्रीनाथ धाम मंदिर कपाट को 8 मई से 6 बजकर 15 मिनट से खोलने का फैसला किया गया है

Q. Gangotri Yatra Start Date 2022 :

Ans: गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया को 3 May को पूजाअर्चन कर के भक्तो के लिए खोल दिया जायेगा।

Q. Yamunotri Yatra Start Date 2022 :

Ans: यमुनोत्री धाम का कपाट अक्षय तृतीया को 3 May को पूजाअर्चन के खोल दिया जायेगा।

Leave a Comment