गंगूबाई काठियावाड़ी जीवन की कहानी

Gangubai Kathiawadi life-history in Hindi: संजय लीला भंसाली अपने जन्मदिन 24 फरवरी अपनी आने वाली मूवी गंगूबाई काठियावाड़ी ट्रेलर लांच किया है इसे पहले इन्होने गंगूबाई काठियावाड़ी को दो पोस्टर लाँच किया था जिसको जनता द्व्रारा का पूरा प्यार मिला। फिल्मजगत में संजय लीला भंसाली बहुत बड़े Director के नाम से जाने जाते है और इनकी सारी फिल्मे super hit साबित भी होती है।

गंगूबाई काठियावाड़ी Movie के लीड एक्ट्रेस आलिया भट्ट है और इस फिल्म में गंगूबाई काठियावाड़ी का किरदार निभाते हुए नजर आएगी।

गंगूबाई काठियावाड़ी के टीजर लाँच के बाद फिल्म जनता द्वारा प्यारके साथ साथ विवादों से भी घिर गई। जैसा की हम जानते है की संजय लीला भंसाली अक्सर फिल्मे विवादों में ही घिर जाती है लेकिन बाद में अच्छा imd पर rating के साथ साथ अच्छी कमाई भी करती है।

जैसे की हम जानते है ये फिल्म वास्तविक है और गंगूबाई के जीवन से प्रेरित होकर बानी है ये फिल्म तो गंगूबाई का वास्तविक जीवन कैसा था इस फिल्म के माध्यम से बताने की कोशिस की गई है जिसमे आलिया भट्ट गंगूबाई के रूप में दिखाई दे रही है।

तो चलिए जानते है गंगूबाई काठियावाड़ी की पूरी कहानी कैसी है और उन्होंने अपना जीवन काल कैसे ब्यतीत किया था।

गंगूबाई काठियावाड़ी का जीवन परिचय | Gangubai Kathiawadi Biography in Hindi

नामगंगा हरजीवनदास (Gangubai Harjivandas)
उपनामगंगूबाई, गंगू
जन्म और स्थान1939, काठियावाड़ (गुजरात)
पेशाकोठा चलाना
वैवाहिक स्थितिशादीशुदा
पति का नामरमणीक लाल
गृहनगरकाठियावाड़
शैक्षिक योग्यता12वी
पसंदआभिनेत्री बनना

कौन थी गंगूबाई काठियावाड़ी ( Who was Gangubai Kathiawadi )

गंगूबाई काठियावाड़ी का जन्म गुजरात के एक सम्मानित में 1939 में हुआ था और उनका बचपन नाम गंगा हरजीवनदास था जो की बाद में उनके काम के कारण गंगूबाई काठियावाड़ी पड़ गया था। बात करे उनके जीवनकाल की तो उनका जीवन कठिन परिस्थितियों से गुजरा है जो की इस फिल्म में दिखया गया है। गंगूबाई एक छोटे परिवार की थी लेकिन उनके सपने कुछ और थे। जिसके कारण ओ अपराधी, डॉन, एक वेश्या, बिजनेस वूमेन बन गई थी।

ऐसा कहा जाता है की गंगूबाई एक ऐसी महिला थी जो की अपने समय में एक डॉन की तरह रहती थी जिससे बड़े बड़े लोगो की ह्रदय कांप जाता था। और गंगूबाई से भिड़ने से पहले सौ बाद सोचता था इतनी पॉवरफुल महिला थी।

गंगूबाई काठियावाड़ी का प्रारम्भिक जीवन ( life of Gangubai Kathiawadi )

हुसैन जैदी जाने-माने लेखक ने ‘माफिया क्वीन्स ऑफ मुंबई’ नामक पुस्तक में बताया है की गंगूबाई एक सम्मानजनक परिवार की लड़की थी जो की अपने से बड़े अधिक उम्र के लड़के के प्रेम में लीन होजाती थी इनका पढ़ने लिखने में बिकलुक ही ध्यान नहीं था बस फिल्म की हीरोइन बनने का ख्वाब देखती थी और गंगूबाई ने घरवालों के खिलाफ जाकर शादी किया था.

गंगुबाई जी के पिता की एक दुकान थी जिसपर एक अकाउंटेंट काम करता था जिसका नाम रमणीक था। गंगुबाई उससे बहुत ही ज्यादा प्रेम करती थी क्योकि की रमणीक पहले मुंबई में रह चूका था और यह गंगुबाई को मुंबई जाने का रास्ता मिल गया था बस गंगुबाई ने रमणीक को अपने प्रेमजाल में फशा कर मात्र 16 साल की उम्र में अपने घर से भाग गई और उन दोनों ने शादी भी कर ली और सीधा बॉम्बे को निकल गए।

रमणीक और गंगूबाई गुजरात से बॉम्बे जा पहुंचे जिसका सपना लेकर गंगूबाई यहाँ आना चाहती थी और वह एक साथ ख़ुशी ख़ुशी साथ रहने लगे। कुछ समय के बाद रमणीक के पास ना खाने के पैसे न रहने के लिए घर था तो सोचा की कहा से करु तो रमणीक ने गंगूबाई को यह बताया की यह मेरी मौसी है। जब तक तुम उनके ही घर में रहो तबतक मै कुछ पैसो का इंतजाम करने के लिया नौकरी की तलाश करता हु यह कह कर गंगूबाई को मात्र 500 रूपये में मुंबई के मशहूर स्थान कमाठीपुरा के कोठे वाली के हाथ बेच दिया था। लेकिन गंगूबाई को क्या पता था की जिसको रमणीक मौसी बता रहा है वह मुंबई की मशहूर रेड लाइट एरिया स्थान की कोठे वाली है

दर्दनाक हादसा के बाद गंगूबाई बनी कोठेवाली

मुंबई के रेड लाइट एरिया गंगू का कोठा कमाठीपुरा में पड़ता था जहा गंगूबाई सबसे अनजान थी। लेकिन उन्होंने अपने परिस्थितियों से समझौता भी कर लिया था लेकिन हादसा तो तब होता है जब एक वहशी दरिंदा जिसका नाम शौकत खान था जो की मशहूर डॉन करीम लाला का आदमी था जिसको पता चल गया था की कोठे में एक नई लड़की आई है और बहुत ही सुंदर है जिसका नाम गंगूबाई है

तो अगले ही दिन शौकत खान गंगू का कोठापर पहुंच गया और गंगा को घसीटते हुए उसके बिना मर्जी के पूरी रात उसको इस कदर नोच खाया की उसकी हालत बहुत ही ख़राब हो गई और गंगूबाई को मार पीटा और बिना पैसे दिए ही चला गया। तो गंगूबाई को तुरंत ही अस्पताल में दाखिल कराया गया और जब गंगूबाई की हालत ठीक हुई तो गंगूबाई ने उसके बारे में पता लगया तो प्न चले चला की ओ मुंबई के मशहूर डॉन करीम लाला के साथ काम करता है और उसका नाम शौकत खान है

करीम लाला को मुंह बोला भाई क्यों मानती थी गंगूबाई

जब गंगूबाई को पता चल की शौकत खान करीम लाला का काम करने वाला आदमी है तो गंगूबाई करीम लाला को अपने साथ होने वाले हादसे के बारे में बताती है तो करीम लाला शौकत खान कड़ी कड़ी सजा देता है और उसके बाद गंगूबाई को रक्षा करने का प्रण भी देता है इसके कारण गंगूबाई करीम लाला को मुंह बोला भाई बना लेती है और हाथ पर राखी बांध देती है जिसके कारण गंगूबाई उसी दिन से कमाठीपुरा में डॉन के नाम मशहूर वेश्याओं के लिए भी बहुत से
अच्छे काम किये थे।

गंगूबाई को गंगूमाँ के नाम से भी जाना जाता है

गंगूबाई का इतना दबदबा हो गया था की गुंडे उस कोठे में आने से डरने लगे थे और वेश्याओं के बच्चो को पढ़ाने का भी जिम्दारी ले लिया था और बिना मर्जी के आयी लड़कियों को ओ अपने कोठे में नहीं रहने देती।

गंगूबाई काठियावाड़ी की मृत्यु

गंगूबाई काठियावाड़ी की मृत्यु साधारण तरीके से ही हुई थी जिनके निधन के बाद पुरे भारत के कोठो पर मातम छा गया था अगर आप आज भी काठियावाड़ी के कोठे में चले जाएंगे गंगूबाई की तस्वीर जरूर मिलेगी क्योंकि सारी वेश्यालय उनको अपना भगवान मानती है।

फिल्म की पूरी जानकारी (Gangubai Kathiawadi Movie Cast & Release Date)

संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी मुख्य भूमिका में आलिया भट्ट, अजय देवगन और इमरान हाशमी नजर आयेंगे जिसमे आलिया भट्ट ( गंगूबाई ) और अजय देवगन करीम लाला के किरदार में दिखाई दंगे।

इसका फिल्म का टीजर 24 फरवरी 2021 को आ गया था और इस फिल्म की रिलीज डेट (Gangubai Release Date) 25 फरवरी 2022 तय हुई है।

FAQ

Q : गंगुबाई काठियावाड़ी कौन थी ?
Ans : माफिया क्वीन, कोठा वाली

Q : गंगुबाई काठियावाड़ी मूवी कब रिलीज़ हो रही है ?
Ans : 25 फरवरी 2022

Q : गंगूबाई काठियावाड़ी फिल्म को किसने डायरेक्ट किया है?

Ans :संजय लीला भंसाली

Q : गंगुबाई काठियावाड़ी का किरदार कौन निभा रहा है ?
Ans :अलिया भट्ट

Q : गंगुबाई काठियावाड़ी का जन्म कब हुआ ?
Ans : सन 1939

Q : गंगुबाई काठियावाड़ी का पति कौन था ?
Ans : रमणीक

Q : गंगूबाई काठियावाड़ी मूवी में कौन-कौन से स्टार कास्ट शामिल है?
Ans :आलिया भट्ट के अतिरिक्त शांतनु माहेश्वरी, विजय राज, इंदिरा तिवारी, सीमा पाहवा, वरुण कपूर, अजय देवगन

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह “गंगूबाई काठियावाड़ी का जीवन परिचय (Gangubai Kathiawadi Biography in Hindi)” अच्छा लगा होगा पसंद आई होगी। अगर अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें

न्यवाद

Leave a Comment